सांसद निहालचंद ने की रेल मैकेनाईज्ड लांड्री की शुरूआत, 28 फरवरी को होगी तिलकब्रिज रेलगाड़ी की शुरूआत

0
827
?

श्रीगंगानगर, 12 फरवरी। रेलवे स्टेशन पर नव स्थापित मेकेनाईज्ड लॉंडरी का मंगलवार को सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री निहालचंद मेघवाल ने शुभारंभ किया। आयोजित कार्यक्रम में सांसद निहालचंद मेघवाल ने कहा कि इस क्षेत्रा में रेल विकास के उल्लेखनीय कार्य हुए है। गत पांच वर्षों में गंगानगर से 13 नई रेलगाड़ियां प्रारम्भ की गई है तथा आने वाले दिनों में ओर गाड़िया प्रारम्भ होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि रेल विधुतीकरण के लिये 286 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत हुई है। यह कार्य प्रगति पर है। श्रीगंगानगर में 7.50 करोड़ की लागत से वाशिंग लाईन तथा इस क्षेत्रा का सबसे बड़ा गुड शैड बनवाली में बनाया गया है। उन्होंने कहा कि 28 फरवरी को तिलकब्रिज रेलगाड़ी की शुरूआत होगी। इसके पश्चात 31 मई को श्रीगंगागनर हनुमानगढ नांदेड गाड़ी की भी शुरूआत करेगें। इस क्षेत्रा को रेल के अलावा सड़क विकास में भी उल्लेखनीय कार्य हुए है। इस क्षेत्रा को ग्रीन कोरिडोर का लाभ भी मिलेगा, जो अमृतसर से भावनगर तक जायेगा। जिस पर 25 हजार करोड़ रूपये की राशि खर्च होगी। श्री निहालचंद ने कहा कि सीमांत क्षेत्र विकास योजना में भी 30 करोड़ रूपये की राशि विकास के लिये मिली है। उन्होंने बताया कि 4 मई 2019 तक सभी रेलवे स्टेशन पर वाई फाई की सुविधाएं मिलने लगेगी।
उन्होंने बताया कि इस मैकनाईज्ड लॉंडरी में लगभग 600 चद्दरे प्रतिघंटा धुलाई होगी। इस प्रकार पूरे दिन में 7 से 7.50 टन तक चदद्रे, तकियां, कम्बल इत्यादि की धुलाई की जाती है। इस प्रोजेक्ट में चद्दरे तकिया की धुलाई के बाद श्रीगंगानगर, बीकानेर, हिंसार, भिवानी तक आपूर्ति की जायेगी। इस प्रोजेक्ट में लगभग 50 से 55 युवाओं को रोजगार दिया गया है।
उन्हांने बताया कि वाशिंग लाईन बनने से नई गाड़ियां आने की संभावना बढ़ गई है तथा इस लॉंडरी से हिंसार, बीकानेर, भिवानी तक धुली हुई चदद्रे जायेगी। इस प्रोजेक्ट की कीमत लगभग साढे़ इक्कीस करोड़ रूपये है। जयपुर के बाद राजस्थान में यह दूसरा प्रोजेक्ट है तथा देश भर में इस प्रकार के 12-13 प्लांट संचालित है।
बीकानेर मंडल के डीआरएम श्री ऐ.के.दुबे ने कहा कि गत चार वर्षों में रेल सुविधा के साथ-साथ सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया गया है। श्रीगंगानगर का रेलवे स्टेशन सफाई के मामले में 11वें पाईदान पर रहा। इसका श्रेय गंगानगर जिले के निवासियों को जाता है। उन्होंने कहा कि बीकानेर मंडल के लगभग 17-18 रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण हो चुका है। इसके लिये 330 करोड़ रूपये की राशि सरकार द्वारा स्वीकृत की गई थी।
इस अवसर पर सीनियर डीसीएम श्री जितेन्द्र मीणा, सीनियर डीईएम श्री जेपी शर्मा, सहायक वाणिज्य प्रबंधक श्री जितेन्द्र शर्मा, श्रीमती विनिता आहूजा, श्री निर्मल जैन, श्रीमती प्रभा शर्मा, श्री कृष्ण मील, श्री रमजान अली चौपदार, श्री सुशील श्योरान, श्री तरसेम गुप्ता, श्री प्रदीप धेरड, श्री क्रांति चुघ, श्री महेश पेडीवाल, श्रीमती अंजू सैनी, डीआरयूसीसी के सदस्य श्री सुनील अग्रवाल, जेडआरयूसीसी के पूर्व सदस्य श्री भीम शर्मा, न्यास पूर्व अध्यक्ष श्री संजय महिपाल, श्री रवि सेतिया सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here